अगले 24 घंटे बाद हरियाणा में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

हरियाणा , दिल्ली , राजस्थान हिसार , रोहतक , सोनीपत , पानीपत , | PUBLISHED BY: MANOJ THAYAT | PUBLISHED ON: 15 MAY, 2022

Haryana Weather Update

हरियाणा में कल से होगी बारिश

Haryana Weather Update: हिसार | भीषण गर्मी ने दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब समेत तकरीबन पूरे उत्तर भारत के लोगों को परेशान कर रखा है. गर्मियों में इस साल बीते कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दक्षिण हरियाणा, राजधानी दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में लू चल रही है. भीषण गर्मी और लू के बीच मौसम विभाग की ओर से राहत की खबर सामने आई है.
चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार यानी कल देर शाम से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव पश्चिम से उतरी पूर्व होने से मौसम में बदलाव आएगा. जिसके बाद कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है. बारिश होने के बाद तापमान में भी अच्छी गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के बाद हरियाणा का मौसम अगले दो-तीन दिन परिवर्तनशील रहेगा.
मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से उत्तर पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव आने की संभावना है. जिससे 16 मई रात्रि को धूल भरी हवाएं चलने तथा 17 मई को उत्तरी हरियाणा में बादलवाई  तथा हवाओं  के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश परंतु पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में धूलभरी हवाओं के साथ कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना  है. जिससे राज्य में 18 मई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है.
भीषण गर्मी से हरियाणा के लोगों का हाल बेहाल
हरियाणा राज्य में लगातार दिन के तापमान में सामान्य से 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मई महीने का सामान्य तापमान दिन का 40 से 42 डिग्री तथा रात्रि तापमान 21 से 23 डिग्री होता है जबकि पिछले तीन दिनों से दिन का तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है तथा इस दौरान रातें भी सामान्य से ज्यादा गर्म है. इस दौरान लगातार दिन में लू भी चली. इतनी अधिक गर्मी पड़ने का मुख्य कारण मैदानी क्षेत्रों में कोई मौसमी सिस्टम का ज्यादा प्रभावी न होना तथा राजस्थान के ऊपर पाकिस्तान में एक एंटीसाईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से खुश्क व गर्म पश्चिमी हवायों का चलना है.

Haryana Weather Update, mausam ki jankari, rain in Haryana, Haryana weather news, Weather Update, IMD update, Haryana weather, delhi weather, India weather, weather news hindi, Haryana news

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार