Alert! 1 फरवरी से बदलने जा रहा है SBI, PNB, BOB के ये नियम

व्यापार , देश | PUBLISHED BY: ANUPMA-RAJ | PUBLISHED ON: 26 JAN, 2022

बैंक

बैंकों ने बदले कुछ नियम

Banking Rules: SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी खबर सामने आई है। दरअसल 1 फरवरी से है भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के कुछ नियम में बदलाव होने जा रहे हैं। 

आइए जानते हैं कि एक फरवरी से कौन से नियम में बदलाव होने जा रहा है। 

बैंक

BOB के चेक नियम

एक फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) चेक के नियम में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। अब ग्राहकों को चेक इश्यू करने के बाद उस चेक से संबंधित जानकारी बैंक को भेजनी होगी। ऐसा न करने पर आपका चेक क्लीयर नहीं होगा। ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर बैंक ने यह फैसला लिया है। आप मैसेज, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से भी बैंक को चेक की जानकारी दे सकते हैं। बता दे कि ये बदलाव केवल 10 लाख से ऊपर की रकम वाले चेक के लिए है। इससे कम रकम का चेक किसी को जारी किया है तो फिर आपको इस प्रोसेस से नहीं गुजरना होगा। 

 

PNB के अब लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

1 फरवरी से पीएनबी ग्राहकों के लिए नियम कड़ा करने जा रहा है। जिसके मुताबिक यदि आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण यदि आपकी किस्त या निवेश का डेबिट फेल हो जाता है तो इसके लिए आप पर 250 रुपये की पैनल्टी देनी होगी। बता दे कि अभी तक इसके लिए 100 रुपये का चार्ज लगता था। इसके अलावा यदि आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल या रद्द कराते हैं तो आपको 100 रुपये के बजाय 150 रुपये का दंड भरना होगा। ये सभी नियम 1 फरवरी से लागू हो जाएंगे।

 

SBI से पैसे ट्रांसफर करना होगा महंगा

एक फरवरी से एसबीआई के ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करना और महंगा होने जा रहा है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार बैंक 1 फरवरी से आईएमपीएस (IMPS) ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ने जा रहा है, जो 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का है। अब 2 से 5 लाख रुपये के बीच बैंक से आईएमपीएस के माध्यम से पैसे भेजने पर ग्राहकों को 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा।

 

Banking,Bank,State bank of India,Bank of Baroda,Punjab National Bank,SBI,PNB,BOB,बैंक,Banking Sector,Bank Rules,व्यापार,Business

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार