यहां सीखेंगे आपके बच्चे बहुत कुछ

हरियाणा रोहतक | PUBLISHED BY: ADMIN | PUBLISHED ON: 01 JUL, 2022

रोहतक। कला एवं संस्कृति कार्य विभाग, हरियाणा द्वारा आयोजित 7 दिवसीय नाटक कार्यशाला  का आज शुक्रवार को स्थानीय पथ सोसायटी के कैंपस में विधिवत रूप से शुभारंभ हुआ।भारतीय जनता पार्टी के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कपिल सहगल ने दीप प्रज्वलित कर के कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ किया। युवा मोर्चा की कार्यकारिणी के सदस्य पंडित वरदान वशिष्ठ ने  वर्कशॉप की ओपनिंग की अध्यक्षता की।।कार्यशाला निदेशक एवं जाने-माने रंगकर्मी विश्वदीपक त्रिखा के अनुसार, कार्यशाला के दौरान बाल एवं युवा रंगकर्मियों को विभिन्न नाट्य तकनीकों से अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में  समन्वयक के रूप में  रंगकर्मी सुजाता रोहिल्ला बच्चों को नाटक की बारीकियों से अवगत करवाएंगी।। इसके अलावा, समय-समय पर रंगकर्म से जुड़े अन्य विशेषज्ञों को भी कार्यशाला में आमंत्रित किया जाएगा।

कार्यशाला का शुभारंभ दोपहर 3 बजे पथ सोसाइटी के कार्यालय  में भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कपिल सहगल के करकमलों से हुआ।
त्रिखा ने बताया कि कला एवं संस्कृति कार्य विभाग, हरियाणा भावी पीढ़ी में कलात्मक अभिरुचि जागृत करने और उनकी प्रतिभा को निखारने-तराशने के लिए निरंतर इस तरह के आयोजन करता रहता है। इसी कड़ी में यह कार्यशाला लगाई गई है, जिसमें 40 बच्चे ने भाग लिया जिनमे से अधिकतर बच्चों के लिए ये पहला अवसर था जब उनको ऐसी किसी सरकारी योजना का लाभ मिल रहा था क्योंकि वे सभी निम्न समाजिम स्तर के परिवेश से संबंध रखते हैं। 

उन्होंने बताया  कि कार्यशाला में अभिनय के विभिन्न पक्षों, जैसे इम्प्रोवाइजेशन, कॉर्डिनेशन, इमेजिनेशन, ऑब्जरवेशन आदि से जुड़ी एक्सरसाइज करवाते हुए इनकी बारीकियों को बीसमझाया जाएगा। मुख्य अतिथि कपिल सहगल ने कहा की कलाकार कभी भी हारता नहीं है वो समाज को नई दिशा वा ऊर्जा देने का काम करता है। खासकर के बच्चों के सीखने की क्षमता ज्यादा होती है।सहगल ने कार्यशाला में आए सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी और इस कार्यशाला के सूत्रधार त्रिखा को बधाई दी जिनके कारण बच्चे इस कार्यशाला में नाटक की बारीकियों सीखेंगे ।त्रिखा ने सांस्कृतिक कार्य विभाग का इस तरफ के प्रयोजन सारे हरियाणा में कराए जाने के लिए आभार प्रकट किया।

art and culture ,hipa ,trikha ,vishav deepak trikha ,haryana kalakr ,haryana kalakaar

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार