सावधान ! अब आपके शहर में रोबोट करेगा ट्रैफिक कंट्रोल, रूल तोड़ने पर सीधा घर आएगा चालान

देश , Viral khabar , राजस्थान | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 11 JUN, 2022

Traffic Robot

अब आपके शहर में रोबोट करेगा ट्रैफिक कंट्रोल

Traffic Controll Robot: ट्रैफिक रूल का पालन करवाने के लिए विभिन्न राज्यों की सरकार अपने स्तर पर कुछ नए तरीके अपनाती नजर आती है। बता दें कि आपको अभी तक सड़कों पर ट्रैफिक कंट्रोल करते ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी नजर आते हैं। लेकिन अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में सरकार द्वारा कुछ एक विशेष पहल को शुरू किया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान के जयपुर में अब ट्रैफिक को कंट्रोल रोबोट करता नजर आएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर के जेडीए सर्किल में 14 फुट लंबा रोबोट तैनात किया गया है, जो वाहन चालको से अब नियमों का पालन करवाएगा। यदि कोई वाहन चालक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके घर पर चालान पहुंच जाएगा। जेडीए और यातायात विभाग ने जयपुर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए रोबोट लगाने की अनुमति दे दी है। फिलहाल कंपनी ने बतौर डेमो के रूप में रोबोट को मुहैया करवाया है। गौरतलब है कि जेडीए सर्किल पर 6 फीट की ऊंचाई पर लगने वाले इस 14 फीट के रोबोट का एक हाथ तकरीबन 4.1 फीट लंबा होगा। जबकि इसका सिर 2 फिट का है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक जयपुर में लगने वाले ट्रैफिक रोबोट में तीन अलग-अलग तरह की डिस्प्ले दी जाएंगी। जिसमें सबसे ऊपर की डिस्प्ले में ट्रैफिक सिग्नल तथा दूसरी डिस्प्ले पर टाइमर और तीसरी वाली डिस्प्ले पर गुजरने वाले वाहनों की स्पीड नजर आएगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस ट्रैफिक सिस्टम रोबोट की कीमत तकरीबन 20 से 30 लाख के बीच होगी। जयपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर हैदर अली ने मीडिया को जानकारी दी कि जयपुर शहर के यातायात को और ज्यादा सुगम बनाने की दिशा में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। इतना ही नहीं जयपुर शहर के प्रमुख चौराहों और सड़कों पर हाईटेक कैमरे लगाने का काम भी अभी जारी है।

Traffic Robot, Jaipur News, Rajasthan News, Robot, Traffic Challan, Traffic Camera, New Traffic Robot, Traffic Robot in Jaipur, Rajasthan Latest News, Haryana News, Delhi News, National News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार