सावधान! ये आदत बना सकती है आपको हार्ट रोगी, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की रिसर्च से हुआ खुलासा

दुनिया , देश , दिल्ली , हरियाणा , स्वास्थ्य | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 27 MAY, 2022

Watching TV

ये आदत बना सकती है आपको हार्ट रोगी

Health News: हमारी कुछ आदतों और लाइफस्टाइल के कारण अनेक बीमारियां काफी बढ़ती जा रही है। इनमें से एक बीमारी हृदय रोग से संबंधित है। दरअसल एक जगह बैठ कर लगातार टीवी देखने से भी हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हृदय से संबंधित ज्यादातर बीमारियां का खतरा हमारी कुछ बुरी आदतों के कारण बढ़ता जा रहा है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की स्टोरी में ऐसा दावा किया गया है कि लगातार एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखने की आदत को छोड़ने से हार्ट डिजीज का खतरा रोका जा सकता है। बता दें कि यह दावा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने किया है। इस रिसर्च में सुझाव दिया गया है कि टीवी देखने की आदत को ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे तक सीमित रखना चाहिए। रिसर्चर्स ने बताया कि जब आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखते है तो इससे कोरोनरी डिजीज होने का खतरा 16 फीसदी तक बढ़ जाता है।

TV Watching Habit

रिसर्च के ऑथर डॉ. यॉन्गवॉन्ग ने द गार्जियन को एक इंटरव्यू में जानकारी दी कि टीवी देखने के समय को कम कर देने से कोरोनरी हार्ट डिजीज समेत कई प्रकार की दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। गौरतलब है कि इस रिसर्च को BMC Medicine जर्नल में पब्लिश किया गया है। इसमें रिसर्चर्स ने कहा कि उन्होंने 40 से 69 उम्र तक के तकरीबन तीन लाख व्हाइट ब्रिटिश लोगों के डाटा का इस्तेमाल किया। यह सभी लोग यूके बोयोबैंक स्टडी का हिस्सा थे।

Heart Disease, Cambrigde Study, Cambridge university Study, National News, Haryana Latest News, Haryana Hindi News, Haryana Today News, International News, Health News, Delhi News, Delhi Top News,TV Watching Habit

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार