Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि आज से शुरू, जानिए स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और जरूरी नियम

हरियाणा , ज्योतिष , धर्म | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 02 APR, 2022

Navratri Pujan

चैत्र नवरात्रि आज से शुरू

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होकर 10 अप्रैल रविवार तक चलेगी. देशभर में नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक देवी मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूप की पूजा करने से विशेष कृपा बरसती है. नवरात्रि की कलश स्थापना आज यानी 2 अप्रैल को होगी. 

नवरात्रि के पहले दिन विधि विधान से पूजन करना काफी शुभ माना जाता है. आज के दिन कलश स्थापना भी होनी है जिस का शुभ मुहूर्त सुबह 6:03 से 8:30 तक रहेगा. यदि कोई श्रद्धालु इस दौरान कलश स्थापना नहीं कर पाता है तो अभिजीत काल मैं 11:48 से 12:37 तक स्थापना की जा सकती है. नवरात्रि के पहले दिन घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाएं और दरवाजे पर आम के पत्ते का तोरण लगाएं. 

ऐसी मान्यता है कि माता इस दिन भक्तों के घर में आती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है तथा उनकी विशेष कृपा बरसती है. नवरात्रि के पहले दिन माता की मूर्ति को लकड़ी की चौकि या आसन पर स्थापित करना चाहिए. मूर्ति स्थापित करने के स्थान पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इसके बाद विधि-विधान से माता की पूजा करें.

Navratri Pujan 2022, Navratri 2022, Chaitra Navratri 2022, Navratri Pujan Vidhi, Navratri Shubh Muhuarat, Jyotish Tips, Spirituality, Today Horoscope, Haryana Latest News, Haryana News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार