Chaitra Navratri: 2 अप्रैल से शुरू होंगी नवरात्रि, भूलकर भी ना करें 9 दिनों के दौरान ये काम

ज्योतिष , धर्म , हरियाणा , दिल्ली | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 28 MAR, 2022

Navratri 2022

2 अप्रैल से शुरू होंगी नवरात्रि

Chaitra Navratri 2022: हिंदू पंचांग के मुताबिक चैत्र माह प्रारंभ हो चुका है. इसी महीने में धार्मिक पर्व चैत्र नवरात्रि पड़ती है. नवरात्रि का महापर्व देशभर में 2 अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल 2022 तक मनाया जाएगा. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि का महापर्व अपने आप में काफी महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माता की आराधना करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही कुछ ऐसे कार्य भी है जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से परहेज करना चाहिए.

भूलकर भी ना करें नवरात्रि के दौरान ये काम

धार्मिक मान्यता के मुताबिक नवरात्रि के दौरान बाल और दाढ़ी नहीं बनवानी चाहिए. इस संदर्भ में माना जाता है कि यदि ऐसा किया जाता है तो भविष्य में सफल होने की संभावनाएं कम हो जाती है. ऐसे में नवरात्रि के दौरान 9 दिनों में बाल कटवाने से परहेज करना चाहिए.

शास्त्रों की माने तो चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान नाखूनों को नहीं काटना चाहिए यदि आप नाखून काटना चाहते हैं तो नवरात्रि से पहले या नवरात्रि के बाद काट सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि 9 दिनों में नाखून काटने से माता क्रोधित होती है. जिससे आपको नुकसान हो सकता है.

नवरात्रि के दौरान ऐसी मान्यता है कि चमड़े की बेल्ट जूते जैकेट आदि पहनने से परहेज करना चाहिए. चमड़ा जानवरों की खाल से बना होता है और इसे अशुभ माना जाता है. जिसके कारण नवरात्रि के दौरान इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

नवरात्रि के दौरान शुद्ध शाकाहारी भोजन का ग्रहण करना चाहिए. यदि आप उपवास रखते हैं तो देवी की पूजा करते हुए कपास के नियमों का पालन करना चाहिए. लेकिन नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन खाने से परहेज करना थी और सात्विक भोजन अपनाना चाहिए.

Chaitra Navratri 2022, Jyotish Tips, Navratri Vart khata, Navratri Pujan Vidhi, Navratri 2022, Jyotish Tips for Navratri, Horoscope Today, National News, Delhi News, Haryana News, Rohtak News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार