अवतार दिवस के बहाने डेरा सच्चा सौदा का शक्ति प्रदर्शन, सत्संग के बहाने पहुंचे पंजाब चुनाव के प्रत्याशी-नेता

देश | PUBLISHED BY: GARIMA-TIMES | PUBLISHED ON: 26 JAN, 2022

डेरा सच्चा सौदा में अवतार दिवस में पहुंचे डेरा प्रेमी

अवतार दिवस पर डेरा सच्चा सौदा सिरसा में पहुंचे लोग

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा सिरसा में दूसरे महाराज शाह सतनाम का 103वां अवतार दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन इस मौके पर कोरोना काल में पाबंदियों के बावजूद डेरा प्रेमी भारी संख्या में सिरसा पहुंच गए हैं। डेरे में पंजाब और हरियाणा के करीब 70 हजार डेरा प्रेमी पहुंचे हैं। डेरे ने पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले अवतार दिवस के बहाने अपना शक्ति प्रदर्शन किया।

इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती दिखाई दीं। इस बात पर संशय है कि आयोजन को लेकर डेरे ने प्रशासन से अनुमति ली या नहीं। बता दें कि कोरोना के चलते सरकार ने बड़े कार्यक्रमों को रद्द किया हुआ है। खुद सरकार ने खेलो इंडिया गेम्स भी टाल दिए तो ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि डेरा सच्चा सौदा को इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति क्यों दी गई?

पंजाब में सिरसा के रामरहीम के डेरा के वोट बैंक को लुभाने के लिए प्रत्याशियों ने डेरा सच्चा सौदा पहुंचकर हाजिरी लगाई। हालांकि उन्होंने कहा कि वे प्रचार करने नहीं बल्कि माथा टेकने आए हैं। लेकिन डेरा में आने का बहाना ढूंढकर वोटरों को लुभाने का भरसक प्रयास किया। सत्संग के दौरान कार्यक्रम में पटियाला में बीजेपी के प्रत्याशी संजीव कुमार बिट्टू, सरदूलगढ़ भाजपा के प्रत्याशी जगजीत सिंह मिल्खा, अबोहर से बीजेपी के प्रत्याशी अरुण नारंग और मोड मंडी से पंजाब लोक कांग्रेस (अमरिंद्र सिंह पार्टी) के प्रत्याशी मंगल राए बांसल शामिल हुए। देर शाम हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा भी पहुंचे। इसके अलावा बुडलाढ़ा से पूर्व विधायक मंगत राम बंसल भी कार्यक्रम में शामिल हुए। नाम चर्चा के दौरान भी कई प्रत्याशी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

नामचर्चा के दौरान पंडाल में मौजूद पंजाब के नेता

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए संजीव कुमार बिट्टू ने कहा कि वह लंबे समय से डेरे के साथ जुड़े हुए हैं और पहले भी कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान डेरे में पहुंचते रहते थे। इस बार भी वह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। चुनावों को लेकर प्रचार करने का उनका कोई भी इरादा नहीं है। वहीं जगजीत सिंह मिल्खा पत्रकारों से बातचीत करते हुए सभी श्रद्धालुओं को शाह सतनाम के अवतार दिवस पर बधाई दी। वहीं उन्होंने चुनावों को लेकर कहा कि बीजेपी को लेकर लोगों में काफी रुझान बढ़ा है। सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं को देखते हुए लोगों को भी इसका काफी लाभ मिल रहा है। वहीं उन्होंने पार्टी और अन्य सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि चुनावों को लेकर वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए हैं।

डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह ने सुनारिया जेल से संगत के नाम आठवीं चिट्‌ठी भेजी। डेरा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की चिट्ठी को भी सभी के बीच पढ़ा गया। बताया जा रहा है कि जेल से ये राम रहीम की 8वीं चिट्ठी है जिसे कार्यक्रम में सभी के बीच पढ़ा गया। इस दौरान राम रहीम ने जल्द ही जेल से बाहर आने की बात कही।  इस चिट्ठी में राम रहीम ने लिखा कि अगर परम पिता परमात्मा ने चाहा तो हम जल्द आपके दर्शन करेंगे और एक बार फिर आप लोगों के बीच मौजूद होंगे। डेरा प्रमुख ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि 23 सितंबर 1990 को गुरगद्दी पर जब दास को बैठाया तो उन्होंने वचन फरमाए कि हम थे, हम है और हम ही रहेंगे। इस खाक दास मीत में शाह सतनाम मस्तान कार्य कर रहे हैं। इसलिए आपने किसी के झांसे में नहीं आना। इसलिए सतगुरु की बात सुनके ही राम नाम जपना। इससे पहले डेरा प्रमुख जेल से सात चिट्‌ठीयां भेज चुके हैं।

डेरे का तर्क है कि प्रशासन की हिदायतों के अनुसार, डेरा सच्चा सौदा ने अपने सोशल एकाउंट पर प्रेमियों को घरों में लाइव नाम चर्चा में शामिल होने की अपील की थी। डेरा ने यूटयूब व फेसबुक पर लिंक भी दिया है। वहीं दूसरी ओर, अवतान दिवस पर सिरसा डेरे में श्रद्धालुओं की भीड़ देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि डेरा प्रेमियों की वोट के लिए कोरोना नियमों की गाइडलाइन की अनदेखी कर दी गई।

पंजाब में विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को हैं। पंजाब में 69 सीटों पर डेरा प्रेमियों का प्रभाव है। डेरे में भाजपा भी अपनी सहयोगी दलों के साथ चुनावी मैदान में है। पिछले दिनों बल्लुआना हलके के शिअद उम्मीदवार हरदेव सिंह सिरसा में माथा टेकने आए थे। इस बात का पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध किया, जिसके बाद पार्टी ने उनकी टिकट काट कर नए उम्मीदवार को दे दी। वहीँ बठिंडा के सलाबतपुरा में कुछ दिनों पहले डेरा प्रेमियों ने हजारों की संख्या में भीड़ जुटाई थी। तब चुनाव आयोग ने डेरे को नोटिस जारी किया था।

अवतार दिवस ,डेरा सच्चा सौदा,कोरोना काल,भारी संख्या, प्रेमी,ludhiana-politics,news,state,Dera Sacha Sauda Sirsa, Punjab Assembly Elections 2022, Punjab Vidhan sabha chunav 2022, Punjab Politics, Punjab Top, HPCommonManIssues, Haryana Top, Bhatinda Politics

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार