हरियाणा में 5 लाख आबादी वाले शहर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, मुख्यमंत्री ने 800 बसों की खरीद को दी मंजूरी

हरियाणा रोहतक , सोनीपत , पानीपत , अंबाला , हिसार , | PUBLISHED BY: MANOJ THAYAT | PUBLISHED ON: 26 JUN, 2022

Haryana Electric Buses

हरियाणा में 5 लाख आबादी वाले शहर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

Electric Buses in Haryana: हरियाणा में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी परिवहन विभाग की इलेक्ट्रिक बस योजना को मंजूरी दे दी है। अब बस मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर का योजना पर अंतिम मोहर लगाना बाकि है जिसके बाद बस निर्माता निजी कंपनी सीईसीएल को डिमांड दे दी जाएगी। हांलाकि इस पूरी योजना के तहत सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों को दौड़ाने में करीब एक साल का समय लग सकता है। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक बसें हरियाणा के 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहर में चलेंगी। परिवहन विभाग योजना के तहत 800 बसों को खरीदेगा। हांलाकि ये बसें एक साथ नहीं आएगी। बसों की आपूर्ति को देखते हुए व्यवस्था बनाई जाएगी। अभी तक फिलहाल करनाल, फरीदाबाद, हिसार और अंबाला में 100-100, पानीपत, यमुनानगर, सोनीपत और रोहतक में 80-80, पंचकूला और गुरुग्राम में 50-50 प्रस्तावित हैं। आपूर्ति को देखते हुए इनकी संख्या में फेरबदल हो सकता है। 
प्रदूषण नियंत्रण के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बेहतर विकल्प
हरियाणा सरकार प्रदूषण पर नियंत्रण लाने के लिए ही इलेक्ट्रिक बस योजना ले कर आ रही है। परिवहन मंत्री ने नॉर्वे में आयोजित 35वीं इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शनी से वापस लौटने के बाद कहा कि नार्वे देश में अपना पेट्रोल और डीजल होने के बावजूद भी पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहन चलाए जाते हैं। इसलिए एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए पेट्रोल-डीजल की जगह इलेक्ट्रिक वाहन एक बेहतर विकल्प है। इसे देखते हुए हरियाणा के एनसीआर वाले शहरों में जल्द ही 800 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी।

Electric Buses in Haryana, Haryana Electric Buses, Haryana Roadways Electric Buses, Roadways Electric Bus, electric buses in Haryana, electric buses, Haryana roadways buses, electric vehicles in Haryana, electric cars in Haryana, Haryana electric buses, E

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार