Fact Check: सोशल मीडिया पर घड़ी से FASTag के पैसे काटने का वीडियो वायरल, जानें क्या है सच्चाई

Viral khabar , हरियाणा , देश , दिल्ली | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 25 JUN, 2022

Fake Video

सोशल मीडिया पर घड़ी से FASTag के पैसे काटने का वीडियो वायरल

Viral Video Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि एक बच्चे ने फास्टैग को हैक कर लिया है। FASTag में घोटाले का यह वीडियो WhatsApp जैसी मैसेजिंग एप कथा सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर जमकर वायरल हो रहा है। ज्यादातर लोग इस वीडियो को देख कर हैरान हो रहे हैं। आज हम आपको इस वीडियो की सच्चाई के बारे में बताएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ-साथ पेटीएम द्वारा भी इस खबर का खंडन किया गया है। दरअसल इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों के बीच भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। जिसके कारण पेटीएम ने भी अधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि paytm का इस्तेमाल करना काफी सुरक्षित है। इस प्रकार से फास्टैग से पैसे काटना संभव नहीं है।

वायरल वीडियो में ये किया गया दावा

गौरतलब है कि वायरल वीडियो में एक बच्चे को बड़े घोटाले का हिस्सा बताया जा रहा है। लेकिन वायरल वीडियो में ऐसा दावा किया गया है कि एक छोटा लड़का कार की विंडशील्ड को पुछते हुए अपनी स्मार्ट वॉच से FASTag के पैसे काटता है। जब गाड़ी में बैठा शख्स लड़के से पैसे लेने को कहता है और फिर उसकी कलाई पर बंधी स्मार्ट घड़ी को देखता है तो लड़का भाग जाता है। उसके बाद वीडियो में गाड़ी में बैठा शख्स समझाता है कि यह लड़का एक बड़े घोटाले का हिस्सा है।

विशेषज्ञों ने वायरल वीडियो का किया खंडन

दरअसल फास्टैग विशेषज्ञों समेत पेटीएम जैसे सुरक्षित तथा विश्वसनीय ऐप ने इस वीडियो में किए गए दावे को गलत बताया है। साथ ही यह भी बताया कि इस पद्धति का प्रयोग करके पैसों की चोरी करना असंभव है। ऐसे में फैक्ट चेक का नतीजा निकलता है कि वायरल वीडियो में दिखाए गए तथ्य सच नहीं है।

FASTag Viral Video, Viral Khabar, FASTag Video Fact Check, Viral Fact Check, Technology News, Breaking News, Haryana News, Latest News, National News, Delhi Top, Delhi News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार