दिल्ली के चाय वाला से मुंबई के ऑटोरिक्शा वाला तक

देश | PUBLISHED BY: MK-PRAMOD | PUBLISHED ON: 02 JUL, 2022

Modi

Modi Shinde

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पिछले दिनों चल रहे राजनीतिक उठा पटक के बीच पूर्व मुख्यमंत्री उधव ठाकरे से एक बड़ी गलती हो गई जैसी गलती कभी मणिशंकर ऐय्यर ने की थी।

जब महाराष्ट्र का राजनीतिक तापमान काफी चढ़ा हुआ था और उध्दव ठाकरे की सरकार अपनी अंत की घड़ी गिन रही थी तो उन्होंने गुस्से में कहा था, ‘वे लोग जो पहले ऑटोरिक्शा व बैलगाड़ी चलाते थे उन्हें मैंने एमपी, एमएलए बनाया। जिन्हें मैंने सब कुछ दिया उन्होंने मुझे बदले में धोखा दिया’। हालांकि उन्होंने यह बात मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के लिए कही थी। काबिलेजिक्र है कि पहले शिंदे राजनीति में आने से पहले सही में ऑटोरिक्शा चलाते थे। हालांकि उनकी राजनीतिक जीवन में आई सकारात्मक तूफान ने उनकी पूर्व की विनीत जिंदगी को पीछे छोड़ दिया और अब वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं।

ठीक उसी तरह जिस तरह से मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में बड़बोले कांग्रेसी नेता मणिशंकर ऐय्यर ने कहा था कि मोदी के लिए प्रधानमंत्री की कुर्सी को लेकर कोई भी वैकेंसी नहीं है, हां वह कांग्रेस के दिल्ली दफ्तर के सामने चाय जरूर बेच सकते हैं। हालांकि मोदी भी अभी प्रधानमंत्री हैं। कहना जरूरी है कि मोदी और शिंदे के गृह राज्य की भौगोलिक स्थिति के मुतल्लिक कहा जा सकता है कि ये दोनों पड़ोसी हैं क्योंकि गुजरात व महाराष्ट्र पड़ोसी राज्य हैं। मोदी के पिता गुजरात के वाडनगर में चाय की दूकान चलाते थे और मोदी उसमें सहयोग करते थे। अब भारत की राजनीति में वंशवाद की नींव ढ़हती जा रही है।

गांधी व नेहरु ने तो कांग्रेस को देश में महज 53 लोकसभा सीट पर पहुंचा दिया। अब इस पार्टी की सिर्फ दो राज्यों में सरकारें हैं। दूसरी तरफ मुलायम व अखिलेश यादव की समाजवादी संकल्प का भी पर्दाफाश हो चुका है। लालू यादव का परिवार भी सत्ता से बाहर है जबकि तेजस्वी यादव ने पिछले चुनाव में सफलता तो हासिल की थी। हालांकि वह भी सरकार नहीं बना सके। कुछ दिनों पूर्व तो तेजस्वी ने एआईएमएम के उन विधायकों को अपनी पार्टी में मिला लिया जो राजद के उम्मीदवार को हराकर विधानसभा पहुंचे थे।

अब अगर मोदी के विरोधियों को अगर देश में राजनीति करनी है तो सबसे पहले उन्हें अपने बड़बोलेपन पर लगाम लगाना होगा जो वंशवाद की छत्रछाया में संभव नहीं है।

 

National news,Modi Shinde ,Chaywala,Rickshaw

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार