गडकरी ने कहा, इस रूट पर बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, हर 2 किलोमीटर पर होंगे चार्जिंग प्वाइंट

देश , दिल्ली , हरियाणा , राजस्थान | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 15 JUN, 2022

Highway

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली । देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) को खरीदने के प्रति लोगों का रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में देश के पहले इलेक्ट्रिक हाईवे का प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है। भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे (Electric Highway) दिल्ली से जयपुर के बीच बनने वाला है। हाईवे की खासियत होगी कि हर 2 किलोमीटर पर चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है। गडकरी ने यह भी कहा कि सरकार को अभी तक मणिपुर सिक्किम उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में केबल लगाने के लिए 47 प्रस्ताव मिल चुके हैं। दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है। इसके लिए उन्होंने कवायद शुरू कर दी है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। गौरतलब है कि यदि दिल्ली से जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनता है तो आपको इस हाईवे पर बिजली से चलने वाले वाहन नजर आएंगे। नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि बहुत जल्द आप इलेक्ट्रिक हाईवे पर वाहन चला पाएंगे। उनके मंत्रालय के पास अच्छा बजट है और बाजार भी इसका समर्थन करने के लिए तैयार है।

"Electric Highways, Nitin Gadkari, National Highways Authority of India, breking news, letest news, Electric car, Electric Vehicles in India, Transport Minister Nitin Gadkari,इलेक्ट्रिक वाहन, नितिन गडकरी, इलेक्ट्रिक वाहन इन इंडिया, न्यूज़ नेशन

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार