सोनीपत में लगेगा Maruti Suzuki का प्लांट, गाड़ियां और बाइक बनेंगी, युवाओं को मिलेगा रोजगार

हरियाणा , टैकनोलजी , रोज़गार सोनीपत | PUBLISHED BY: MANOJ THAYAT | PUBLISHED ON: 09 MAY, 2022

Maruti Suzuki New plant in Haryana

हरियाणा में लगेगा मारुति सुजुकी का नया प्लांट

सोनीपत | हरियाणा के भीतर तमाम बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं, जिससे प्रदेश के विकास होने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बन रहे है. देश की सबसे बड़ी ऑटो मोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) हरियाणा के भीतर अपना विस्तार करने जा रही है. जल्द ही प्रदेश में मारुति सुजुकी के दो नए प्लांट बनने जा रहे है, जिसको लेकर केंन्द्र सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के सोनीपत जिले में कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने दो बड़े प्लान लगाने जा रही है. कंपनी यहां 800 एकड़ जमीन पर कार और 100 एकड़ जमीन पर मोटर साइकिल का प्लांट लगाएगी. प्रदेश सरकार की ओर से भी कंपनी को 900 एकड़ जमीन देने का निर्णय ले लिया गया है. बता दे कि कंपनी को यह जमीन ऑक्शन के जरिए 2 करोड़ 96 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दी जा रही है. बकायदा कंपनी ने जमीन के 10 प्रतिशत का पैसा एचएसआईआईडीसी के पास जमा भी करवा लिया है. वहीं केंद्र सरकार ने हरियाणा सरकार के आग्रह पर दो ही प्लांट्स के लिए पर्यावरण की अनुमति भी दे दी है. इन सभी बातों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जल्द ही प्रदेश के भीतर दोनों ही प्लांट लग जाएंगे. 
डिप्टी सीएम ने दी जानकारी
बीते दिन रविवार को हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मारुति के प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा के आग्रह पर केंद्र सरकार ने इन दोनों प्लांट्स के लिए पर्यावरण की भी मंजूरी दे दी है. इस जमीन में पानी से जुड़ी कोई समस्या है. इसका समाधान प्रदेश सरकार करेगी. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि मारुति के साथ जमीन को लेकर सरकार का एमओयू हो चुका है. अब कंपनी जिस दिन बाकी का 90 प्रतिशत पैसा जमा करवा देगी, सरकार जमीन मारुति के नाम ट्रांसफर कर देगी. साथ ही उन्होंने बताया कि हरियाणा में कई अन्य कंपनियां भी निवेश के लिए आ रही हैं.

Maruti Suzuki, New Maruti Suzuki plant in Haryana, Haryana Maruti Suzuki plant, maruti Suzuki New plant in sonipat, sonipat news, maruti Suzuki news, Haryana news, Haryana automobile news

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार