हरियाणा के विश्वविद्यालयों में अब KG से PG तक की होगी पढ़ाई, गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

हरियाणा , शिक्षा | PUBLISHED BY: MANOJ THAYAT | PUBLISHED ON: 14 MAY, 2022

New education policy

हरियाणा के विश्वविद्यालयों में अब KG से PG तक की होगी पढ़ाई

चंडीगढ़ | विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के दो दिवसीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नई शिक्षानीति के तहत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में केजी से पीजी तक की शिक्षा शुरू की जाए ताकि बच्चों को एक ही स्थान पर गुणवतायुक्त शिक्षा उपलब्ध हो सके. साथ ही उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि सरकार जल्द ही एक योजना लाएगी जिसके तहत विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले गरीब बच्चों की फीस का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा. हरियाणा में एमडीयू रोहतक, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, महिला विश्वविद्यालय खानपुर समेत चार विश्वविद्यालय हैं.

गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा
मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में जिन परिवारों की सत्यापित आय 1.80 लाख रुपए से कम है, उन परिवारों के बच्चों को विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करवाने के लिए नई योजना लाई जाएगी. इस योजना के तहत गरीब परिवारों के बच्चों की फीस का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा ताकि विश्वविद्यालयों पर आर्थिक बोझ ना बढ़े और गरीब बच्चों को उच्च स्तर तक की शिक्षा भी उपलब्ध हो सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में इंप्लाइमेंट ओरिएंट प्रोग्राम तैयार किए जाएं तथा कम्प्यूटर एजुकेशन को अनिवार्य रूप से लागू किया जाए ताकि हर युवा कम्प्यूटर में दक्ष एवं निपुण हो सके. उन्होंने कहा कि वर्तमान तकनीकि युग में हर युवा का कम्प्यूटर में पारंगत होना अनिवार्य है. युवाओं को ऐसी शिक्षा मिले जिससे उन्हें शिक्षा पूरी करने के बाद आसानी से रोजगार सुलभ हो सके. इसके अलावा युवा स्वरोजगार के लिए भी तैयार हो सके.

New education policy, Haryana Education Policy, Haryana Education News, Haryana University, Haryana Government, CM Manohar Lal Khattar, Haryana Universities News, MDU Rohtak, kurukshetra University, Haryana News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार