अब रोटी, ब्रेड और बिस्कुट भी हो सकते हैं महंगे, गेहूं की कीमतों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी

हरियाणा , दिल्ली | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 16 MAY, 2022

Roati Price

गेहूं की कीमतों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी

Wheat Price Hike: बढ़ती महंगाई के बीच गेहूं की कीमतों में तेजी से उछाल आ रहा है। जिसका प्रभाव से आने वाले महीनों में लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। गेहूं की कीमतों में आ रही तेजी का प्रमुख कारण रूस-यूक्रेन संकट के चलते ग्लोबल सप्लाई प्रभावित होना है। साथ ही भारत से एक्सपोर्ट डिमांड बढ़ना भी एक प्रमुख कारण है। बता दें कि किसानों को मंडियों में ज्यादा भाव मिल रहा है। जिसके कारण एमएसपी पर हो रही सरकारी खरीद से किसानों ने दूरी बना रखी है।

गेहूं की खरीद के शुरुआती 20 दिनों के आंकड़ों की बात की जाए तो गेहूं की सरकारी खरीद 27 फीसदी तक घटी है। विशेष को का कहना है कि गेहूं के दाम बढ़े हैं। लेकिन लो डिमांड का सीजन है जिसके कारण ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। हालांकि आगामी 1 से 2 महीने में कीमतों में बदलाव आएगा। जिसका प्रभाव ब्रेड, बिस्किट समेत अन्य प्रोडक्ट की कीमतों पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

जानकारों के अनुसार यदि कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार के लिए टारगेट ऑडियंस पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं होगा। क्योंकि सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में बफर स्टॉक है। इसलिए सरकारी राशन दुकान या अन्य स्कीमों पर इसका असर नहीं होगा। बता दें कि सरकार के पास अभी 1.90 करोड़ टन का बफर स्टॉक है। जबकि मानकों के मुताबिक 74 करोड़ टन की जरूरत हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार के पास अभी पर्याप्त स्टॉक है। 

Wheat Price, Wheat Price Hike, Wheat Price Rise, Bread, Biscuits, Farmer, PDS, Inflation, Today Wheat Price, India, Haryana Breaking, Delhi Top, Haryana News, Delhi News, National News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार