देश की इस ट्रेन में नही लगता किराया, 73 सालों से यात्री कर रहे फ्री यात्रा

देश , हरियाणा , दिल्ली , पंजाब | PUBLISHED BY: MANOJ THAYAT | PUBLISHED ON: 14 MAY, 2022

Train travels for free

देश की इस ट्रेन में नही लगता किराया

Indian Railway: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. रोजाना लाखों की संख्या में यात्रीगण भारतीय रेलवे में सफर करते हैं. भारतीय लोग ट्रेन से यात्रा करना बेहद पसंद करते हैं क्योंकि यह आरामदायक और सस्ती है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में भारतीय रेलवे की एक ऐसे ट्रेन से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसमें यात्रियों को किराया नहीं देना पड़ता है. 
बिना टिकट सफर कराने वाली भारत की यह खास ट्रेन नागल से भाखड़ा बांध तक चलती है. बिना किराया ट्रेन का सफर, इस बात को सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर चलने वाली फ्री ट्रेन का आनंद 25 गांवों के यात्रीगण बीते 73 सालों से उठा रहे हैं.


डीजल से चलती है ट्रेन
फ्री में यात्रा कराने वाली यह ट्रेन डीजल से चलती है. एक दिन में तकरीबन 50 लीटर डीजल की खपत ट्रेन में लगती है. यह नॉनस्टॉप चलने वाली ट्रेन है. एक बार ट्रेन का इंजन शुरू होने के बाद भाखड़ा आने के बाद ही बंद होता है. इस ट्रेन में भाखड़ा के आसपास के गांव बरमला, ओलिंडा, नेहला भाखड़ा, हंडोला, स्वामीपुर, खेड़ा बाग, कालाकुंड, नंगल, सलांगड़ी सहित अन्य क्षेत्रों के लोग सफर करते हैं.


73 वर्षों से चल रही फ्री ट्रेन
मुफ्त में यात्रा कराने वाली इस ट्रेन की शुरुआत आज से करीब 73 साल पहले 1949 में हुई थी. ट्रेन को चलाने का खास उद्देश्य भाखड़ा डैम की जानकारियां नई पीढ़ी तक पहुंचाना था. देश के युवाओं और नागरिकों को पता चले कि आखिर भाखड़ा डैम कैसे बना और इसको बनाने में किन परेशानियों का सामना करना पड़ा. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की ओर से इस ट्रेन का संचालन किया जाता है. 


फ्री ट्रेन का समय
हिमाचल और पंजाब के बीच चलने वाले यह ट्रेन सुबह 7:05 पर नंगल से चलती है और लगभग 8:20 पर ये ट्रेन भाखड़ा से वापस नागल की ओर आती है. वहीं दोपहर में एक बार फिर 3:05 पर ये नागल से चलती है और शाम 4:20 पर ये भाखड़ा डैम से वापस नंगल को आती है. नंगल से भाखड़ा डैम पहुंचने में ट्रेन को लगभग 40 मिनट लगते है.

Train travels for free, bhakra nangal railway station, nagal train, Indian railway, jamshedpur, bhakra nangal train Service, free train in India, Punjab train, Himachal Pradesh train, Haryana news

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार