Wheat Crop Export: भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगायी रोक, यहां जाने कारण

देश , हरियाणा , दिल्ली , दुनिया | PUBLISHED BY: SAHIL | PUBLISHED ON: 14 MAY, 2022

Wheat Export

भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगायी रोक

Wheat Crop: नई दिल्ली | भारत ने गेहूं के निर्यात को लेकर बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार देर रात को एक अधिसूचना जारी कर जानकारी दी कि गेहूं के निर्यात पर भारत ने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। विशेष को का कहना है कि स्थानीय किंतु को काबू में रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा गेहूं का उत्पादक है। 

सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना में कहा गया कि भारत पड़ोसी देशों और दूसरे जरूरतमंद देशों की खाद्य सुरक्षा खतरे में है। सरकार ने कहा कि यह कदम देश की समग्र खाद्य सुरक्षा का प्रबंध करने और पड़ोसी तथा अन्य जरूरतमंद पैसों की जरूरत का समर्थन करने के लिए उठाया गया है। बता दें कि यह आदेश पहले से अनुबंधित निर्यात पर लागू नहीं होगा इसके अतिरिक्त भारत सरकार के अनुचित पर कुछ शर्तों के साथ भी निर्यात जारी रहेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण से गेहूं की अंतरराष्ट्रीय कीमत में तकरीबन 40 फ़ीसदी की तेजी आई है। जिसकी वजह से भारत में गेहूं का निर्यात बढ़ गया है मांग बढ़ने से स्थानीय स्तर पर जाओ और आटे की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिल रही है। देशभर में बीते कुछ समय से खाद्य सामग्री के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके कारण लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है पिछले साल के मुकाबले आटे की कीमत करीब 13 फीसदी बढ़ गई है।

Wheat Export, Wheat Export Ban, Central Government, Indian Government, Wheat Crop, Wheat Export News, Wheat Export Update, Wheat Ban Reason, Wheat News in Hindi, National News, Delhi News, Delhi Top, Haryana News

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार