जानिये बिहार के ‘गलफार रसगुल्ले’ के बारें में नीतीश कुमार से लेकर लालू यादव तक गलफार के दीवाने हैं

देश , बिहार | PUBLISHED BY: VANDANA UPADHYAY | PUBLISHED ON: 22 JUL, 2021

पटना : यूं तो आपने कई तरह के रसगुल्ले खायें होंगे। लोगों का मानना है कि सबसे बढ़िया और टेस्टी रसगुल्ले बंगाल में ही मिलते हैं। बंगालियों का भी यही मानना है कि हमारे यहां के रसोगुल्ले जैसे कहीं नही होंगे जबकि उड़ीसा वाले खुद को बेहतर बताते हैं। उड़िया लोगों का कहना है कि उनके यहां के रसगुल्ले बंगाल से ज्यादा बेहतर हैं। अब ये तो हो गई बंगाल और उड़ीसा की बातें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिहार के गलफार रसगुल्ले के बारें में जिसको खाने के बाद आप बंगाल और उड़ीसा के रसगुल्लों को भूल जायेंगे।


गलफार रसगुल्ला कोई छोटा-मोटा नहीं बल्कि दो किलो का होता है। ये रसगुल्ला आपको बिहार के धर्मिक नगरी गया में ही मिलेगा। कोई इसे गलफार रसगुल्ला कहता है, तो कोई पेटभरवा रसगुल्ला तो इसको शगुनिया रसगुल्ला के नाम से जानता है। आपको बता दें कि गया जिला मुख्यालय से करीब 18 किलोमीटर दूर पंचानपुर स्थित पंडितजी की दुकान में 360 रुपये में एक रसगुल्ला मिलता है। आज से नहीं 52 सालों से यह रसगुल्ला पंडित जी की दुकान पर मिल रहा है। यहां पंडितजी के दुकान पर 50 ग्राम से लेकर पौने दो किलो तक के रसगुल्ला मिलते हैं। दूर-दूर लोग यहां इस रसगुल्ले को खाने के लिये आते हैं। 

साल 1969 में एक झोपड़ी में रामचंद्र मिश्र ने मिठाई की दुकान खोली थी। रसगुल्ले के बड़े आकार और बेहतरीन स्वाद होने के कारण आज ये दुकान बहुत प्रसिद्ध हो चुकी है। रामचंद्र मिश्र के बाद अब उनके चारों बेटे इस दुकान को संभाल रहे हैं। रामचंद्र मिश्र के बेटे अनिल मिश्र ने इस संबंध में बताया कि उनके पिता के समय से ही 50 ग्राम से लेकर दो किलोग्राम तक का एक रसगुल्ला बिक रहा है। उनके पिता के द्वारा बताये गये तरीके से आज भी वैसा ही रसगुल्ला बनाया जाता है। शुद्धता का पूरा ख्याल रखा जाता है। डेढ़ से दो किलोग्राम का रसगुल्ला बनाने में करीब तीन-चार घंटे का समय लगता है। दो किलोग्राम वाले बड़े साइज का रसगुल्ला खुद के खाने के लिए नहीं बल्कि रिश्तेदारों और परिजनों को गिफ्ट देने के लिए लोग ले जाते हैं। अनिल मिश्र ने बताया कि आम आदमी से लेकर लालकृष्ण आडवाणी, लालू यादव, नीतीश कुमार सहित कई राजनेता भी इस स्वादिष्ट रसगुल्ले को खा चुके हैं।

bihar, galfar rasgulla, gaya, famous

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार