1 अगस्त से बदलने वाला है सैलरी,पेंशन और EMI का रूल, मिलेगा बड़ा फायदा

दुनिया , देश | PUBLISHED BY: | PUBLISHED ON: 24 JUL, 2021

सैलरी,पेंशन और EMI को लेकर RBI ने बड़ा बदलाव किया है। जिसके तहत कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। वेतन,पेंशन,EMI के लिए अब बैंको के कार्य दिवस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये सेवाएं अब पूरे सप्ताह मिलेगी।दरअसल RBI ने (NACH) नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त 2021 से लागू होंगे।NACH की सेवाएं अब सप्ताह में सातों दिन उपलब्ध होंगी। 

अभी ये सुविधाएं सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक उपलब्ध थीं। क्योंकि बैंक इस समय खुले रहते हैं और बैंक के कार्यविधि में ही ये काम हो सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि कामकाजी दिन के अलावा सैलरी,पेंशन और EMI का काम हफ्ते में सातों दिन होगा। अब वर्किंग डे का इंतजार नहीं करना होगा। अब 1 अगस्त से 24 घंटे और सातों दिन यह सेवा जारी रहेगा। इससे लोगों को बड़ी सहूलियत मिलने वाली हैं।

दरअसल सैलरी देने का काम इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सिस्टम (एक्स) के जरिए भी होता है। लेकिन अब इसके जगह पर NACH काम करेगा। NACH एक तरह से टेक्नोलॉजी है जो तेजी से काम करने के लिए जाना जाता है। यह ECS से ज्यादा तेज भुगतान करने में सक्षम है। NACH डेबिट से बिल पेमेंट का काम किया जाएगा और NACH क्रेडिट से सैलरी,डिविडेंड और ब्याज बांटने का काम किया जाएगा।NACH एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसमें एक साथ कई लोगों को सैलरी या पेंशन दी जाती है। 

 

 

 

RBI,Banking,Money,Finance,Trending,Pension

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार