उफ्फ-उफ्फ मिर्ची, जानिये दुनिया की सबसे तीखी मिर्च किंग चिली के बारें में

देश , दुनिया , व्यापार | PUBLISHED BY: VANDANA UPADHYAY | PUBLISHED ON: 29 JUL, 2021

नई दिल्ली : मिर्च का नाम सुनते ही तीखेपन का स्वाद जुबां पर जा जाता है। खासकर हमारे देश में बनने वाले देसी व्यंजनों में तो मिर्च के बिना सबकुछ अधूरा ही लगता है। भारतीय तो तीखी मिर्ची खाने के बड़े शौकीन होते हैं।  लेकिन अब तो दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची का स्वाद ब्रिट्रेन के लोगों भी मिलने वाला है। भारत के नागालैंड में किंग चिली के नाम से उपजने वाली मिर्च दुनिया की सबसे तीखी मिर्च होती है। बीते कल इस मिर्च की पहली खेप ब्रिटेन भेजी गई है।

किंग चिली को नागालैंड के पेरेन जिले से तोड़कर गुवाहाटी भेजा गया। वहां पर उसे सरकारी निर्यात संगठन APEDA के गोदाम में पैक किया गया। इसके बाद फ्लाइट के जरिए मिर्च को लंदन भेज दिया गया। इस खास मौके पर केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'पूर्वोत्तर भारत की मिर्च का तीखापन, नागालैंड से चलकर पहुंचा लंदन।' इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, 'वंडरफुल न्यूज, भूत जोलोकिया खाने वालों को ही पता होगा कि यह कितना तीखा होता है!' 

आपको बता दें कि एक सर्वे के दौरान किंग चिली को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना गया है। इस मिर्च को भूत जोलोकिया के नाम से भी जाना जाता है। ये मिर्च इतनी तीखी होती है कि इसे खाने के बाद आंखों से आंसू निकल पड़े। APEDA ने NSAMB के साथ मिलकर इस मिर्च के सैंपल इस साल जुलाई में लैब में जांच के लिए भेजे थे। उसमें पता चला कि यह मिर्च पूरी तरह ऑर्गेनिक विधि से उगाई गई है और इसमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं हुआ है। मिर्च को तोड़ने के बाद ये बहुत जल्द ही खराब हो जाती है। इसलिये कम समय में ही इसका इस्तेमाल कर लेना चाहिये वरना ये किसी काम की नहीं रहती है। 
 

world's spicy chilli, king chilli, nagaland,london, exports

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार