क्या भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर आ गया है? या अभी भी मौजूद है चुनौतियां

व्यापार , देश , दुनिया | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 03 AUG, 2021

भारत में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को लेकर सरकार इलेक्ट्रिक वाहन के तरफ रुख करने की योजना बना रही है। आज पूरी दुनिया जहां इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने में लगी है वहीं भारत में इसको लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा होता है कि क्या भारत में इलेक्ट्रिक वाहन का भविष्य बेहतर होगा। क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन के लिए संसाधन भी होने चाहिए। चूंकि अभी भी भारत में ऑटोमोबाइल कंपनीयां पुरानी नीति पर ही आधारित है। सरकार ने कई योजना बनाई है जिसके मुताबिक 2030 तक भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहन का बाजार अच्छा हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य

भारत सरकार 2030 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की अच्छी शुरुआत के लिए योजना बना रही है। अगर भारत ऐसा करने में कामयाब होता है तो भारतीय बाजारों में खासकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक देखने को मिलेगी। क्योंकि भारत चीन के बाद सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार बन सकता है। इसके अलावा इससे तेल आयात पर देश की निर्भरता कम होगी।वाहन मालिकों के ईंधन के लेकर पैसे भी कम खर्च होंगे। सरकार द्वारा टैक्स कम करने के कारण इसके दाम भी कम होंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बढ़ने से भारत में वायु प्रदूषण की समस्या घटेगी। 

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चुनौती

भारत में अगर इलेक्ट्रिक वाहनों की चुनौती की बात करें तो ये आसान नहीं होने वाला है। इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार बनने के लिए भारत को लंबा सफर और समय तय करना पड़ेगा। क्योंकि भारत में पूंजी की लागत बढ़ जाती है। कंपनियां अभी भी पुरानी तकनीकों पर ही आधारित है। भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहन के बाजार में दो सबसे बड़ी चुनौती बनेगी। पहला तो बुनियादी ढांचे को स्थापित करने में लंबा समय लगेगा और दूसरा चार्जिंग स्टेशनों की कमी भी एक चुनौती होगी। भारत के पास इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अभी भी पर्याप्त सुविधा नहीं है। क्योंकि अगर कोई ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहन लेता है तो सबसे बड़ा सवाल है कि चार्ज कहा करेगा। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट को सेटअप करने में अभी काफी समय लगेगा। सरकार को पूरे देश में चार्जिंग नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना होगा। तब जाकर कहीं भारत में इलेक्ट्रिक वाहन का भविष्य बेहतर होगा।

 

 

 

ऑटोमोबाइल,Automobile,Electric vehicle,Car,Bike,Electric car

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार