जानिए क्या है DICGC बिल ? इससे ग्राहकों को कैसे मिलेगा बैंक से जुड़ा फायदा

व्यापार | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 05 AUG, 2021

बैंक और उससे जुड़े ग्राहकों के लिए सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बैंक खाता धारकों के हित में अहम फैसला लिया गया। इस बैठक में डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन बिल (DICGC) को पास किया गया।

इस बिल के मुताबिक RBI द्वारा बैंक पर रोक लगाए जाने के बाद भी 90 दिनों के अंदर बैंक खाता धारकों का पैसा रिटर्न होगा।इस बिल से निवेशकों और खाताधारकों के पैसे की सुरक्षा मिलेगी। इसके अनुसार भारत के 98% से ज्यादा खाताधारकों को 5 लाख रूपये तक की बीमा सुरक्षा दी जाएगी।साथ ही यह नियम सभी तरह के बैंक खाते जैसे बचत खाता, चालू खाता,एफडी और सभी जमा खताओं पर लागू होगी।गारंटी नियमों के दायरे में सरकारी,निजी क्षेत्र,विदेशी बैंक सहित सब्जी तरह के बैंक शामिल होंगे। 

इस बिल से सबसे ज्यादा फायदा छोटे जमाकर्ताओं को मिलेगा। साथ ही उन बैंकों को भी मदद मिलेगी जिनके माली हालत ठीक नहीं होगी। इस बिल के अनुसार अगर कोई बैंक डूबने की स्थिति में रहती है तो जमाकर्ताओं के पैसे की गारंटी ली जाएगी। अगर बैंक पर किसी तरह का प्रतिबंध भी लगता है तो डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर के तहत जमाकर्ता अपने पैसे निकाल सकते हैं। 

 

 

 

Banking sector,बैंक,Bank,Indian Government,Financial news,Monetary

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार