राजस्थान का ये होटल भूतिया हवेली के नाम से है मशहूर

18 Sep, 2021 | देश राजस्थान | vandana upadhyay

जयपुर : हमारे देश में ऐसी कई जगहें हैं, जो एक लंबे वक्त से भूत-प्रेत की कहानियों को लेकर मशहूर हैं। ऐसी जगहों पर आज भी लोग जाने से कतराते हैं। ऐसी ही एक जगह है राजस्थान में जिसे लोग भूतिया हवेली के नाम से जानते हैं। राजस्थान के कोटा में स्थित ब्रिज भवन हॉन्टेड कहानियों के लिये काफी मशहूर है। ये काफी पुरानी हवेली है, जिसका निर्माण अंग्रेजों के वक्त में ही हुआ था। बाद में इसको होटल में तब्दील कर दिया गया।


कहा जाता है कि इस होटल में जो भी ठहरने के लिये आता है, उसके साथ कोई ना कोई हॉन्टेड घटना जरुर घटित होती है। लोग कहते हैं कि आज भी इस होटल मे एक अंग्रेज की आत्मा रहती है, जिसकी मौत हो गई थी। सालों पहले एक अंग्रेज को उसके दो बच्चों के समेत इसी जगह पर मार दिया गया था। साल 1857 के दौर में ब्रिज भवन का निर्माण चंबल नदी के पास किया गया था। उस वक्त हिंदू और मुस्लिमों के बीच काफी विवाद हुआ करते थे। अंग्रेजी सरकार ने दोनों धर्मों के झगड़ों का फायदा उठाते हुए हिंदुओं के मंदिर के बाहर गो मांस और मस्जिद के सामने सुअर का मांस फिकवा देती थी।

 
धीरे-धीरे हिंदू और मुस्लिम दोनों को अंग्रेजों की इस कारतूत की खबर लग गई। दोनों ने एकमत होकर अंग्रेजी सरकार के खिलाफ हुकूमत की जंग छेड़ दी। विद्रोह जब शुरू हुआ उस दौरान मेजर चार्ल्स बर्टन और उसके दो जुड़वां बच्चे ब्रिज भवन (कोटा रेजीडेंसी) में रहा करते थे। विद्रोह के वक्त सिपाहियों ने चारों तरफ से इस भवन को घेर लिया और अंदर घुसकर मेजर चार्ल्स बर्टन और उनके बेटों को चाकू से मार दिया। तब से लेकर अबतक मेजर की आत्मा इस भवन में भटक रही है। उनकी आत्मा को अब तक शांति नहीं मिली है।