Vastu Tips: मां लक्ष्मी को रखना चाहते हैं प्रसन्न तो किचन में हमेशा रखे ये 4 चीजें

ज्योतिष , धर्म | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 21 SEP, 2021

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए किचन में कुछ जरूरी चीजों को हमेशा रखें। मां लक्ष्मी का वास्तु शास्त्र से संबंध जुड़ा हुआ रहता है। खासकर घर में बन किचन से सबसे ज्यादा। किचन को मां अन्नपूर्णा का स्थान माना जाता है। ऐसे में किचन को हमेशा स्वच्छ और सुंदर रखना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए किचन में किन चीजों का होना बेहद ज़रूरी है। 

हल्दी

हल्दी को बेहद ही शुभ माना जाता है। हल्दी को पूजा में शामिल करने से लेकर कई शुभ कामों में उपयोग किया जाता है। हल्दी से वृहस्पति ग्रह का संबंध होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर घर में हल्दी खत्म हो गई है तो गुरु ग्रह का दोष लगता है। जिसके कारण हर काम में रुकावट होता है। यह भी माना जाता है कि हल्दी में दैवीय गुण पाए जाते हैं, इसी कारण से शादी में वर और वधू को हल्दी चढ़ाएं या लगाएं जाने का विधान हैं। 

नमक 

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक घर की नकरात्मक ऊर्जा को दूर करता है। साथ ही बुरी नजर उतारने में भी काम आता है। साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक वास्तुदोष और राहु केतु के अशुभ प्रभावों को दूर करता है। इसलिए घर में कभी भी नमक खत्म नहीं होने दें। 

आटा

आटा घर का सबसे जरूरी चीज़ों में शामिल रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार आटा का संबंध आर्थिक स्थिति से होता है। ऐसा माना जाता है कि घर में अगर आटा खत्म हो जाएं तो काम में रुकावट आने लगती है। साथ ही धन हानी और मान सम्मान में भी कमी आती है। इसलिए घर में आटा कभी खत्म नहीं होने दें।

चावल

चावल का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है। पूजा में चावल को अक्षत से जाना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार चावल का संबंध शुक्र से माना गया है। ऐसे में अगर घर पर चावल खत्म होने पर इसे शुक्र ग्रह का दोष लगता है। इससे धन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए घर में चावल को खत्म नहीं देना चाहिए।

 

 

 

#vastutips,#वास्तुटिप्स,#धर्म,#dharm,#वास्तुशास्त्र,#vastushastra

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार