विवादों में घिरे मास्टर ब्लास्टर, पैंडोरा पेपर लीक मामले में सचिन तेंदुलकर सहित कई बड़े नाम शामिल

04 Oct, 2021 | देश खेल जगत | Anupma Raj

मास्टर ब्लास्टर से मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar) सुर्खियों में हैं। इस बार न तो सचिन अपने क्रिकेट या अन्य प्रोजेक्ट के लिए चर्चे में हैं बल्कि इस बार सचिन का नाम पैंदोरा पेपर लीक मामले से है। सचिन तेंदुलकर का नाम पैंडोरा पेपर लीक ( Pandora Paper Leak ) मामले में सामने आया है। जिससे हरकंप सी मच गई है। सचिन तेंदुलकर पर टैक्स चोरी का आरोप लगा है। हालांकि वहीं इस मामले पर सचिन के वकील ने सफाई देते हुए कहा कि उनका निवेश वैध और टैक्स अधिकारियों को घोषित कर दिया गया है।

 

 

दरअसल यह मामला है 2016 में लीक हुए पनामा पेपर मामले में कई बड़े कारोबारियों का टैक्स चोरी में नाम सामने आया था। अब एक बार फिर से ICIJ ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दावा किया है कि भारत के कई हस्तियां पनामा पेपर लीक मामले में शामिल हैं।बता दे कि ICIJ के मुताबिक सचिन तेंदुलकर पनामा पेपर लीक मामले के 3 महीने बाद अपनी ब्रिटिश आइलैंड की संपत्ति को बेचने में जुट गए थे। सचिन के अलावा कई और अन्य बड़े भारतीय कारोबारियों का नाम भी शामिल है। इस साल ही भारत सरकार ने खुलासा किया था जिसमें पनामा पेपर से जुड़ी 20,078 करोड़ रूपये की अवैध संपत्ति का पता चला था। 

 

 

दरअसल पनामा पेपर लीक मामला में जांच कि गई थी जिसमें दुनियाभर के कई नामी हस्तियों पर टैक्स चोरी के बारे में पता चला था। इस जांच के दौरान कई देशों के 130 अरबपतियों के नाम सामने आए थे। इस मामले में भारत सहित 91 देशों के वर्तमान और पूर्व नेताओं,अफसरों और मशहूर हस्तियों के वित्तीय लेने देने की जानकारी शेयर की गई है। वहीं सचिन तेंदुलकर का नाम सामने आने पर सचिन के वकील ने इसपर सफाई देते हुए सभी आरोपों को गलत बताया है। वहीं ऑफिशियल एनाउसमेंट के बाद ही पता चल पाएगा कि किन बड़ी हस्तियों का नाम शामिल हैं।