भारत में पहली बार खुलने जा रहा अमरीका का फेमस 7 Eleven Convenience स्टोर,रिलायंस करेगा इस शहर में लॉन्च

07 Oct, 2021 | देश दुनिया व्यापार | Anupma Raj

भारत में पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज 7 इलेवन कन्वेन्यंस स्टोर ( 7 Eleven Convenience Store) लॉन्च करने जा रहा। रिलायंस द्वारा पहला स्टोर मुंबई के अंधेरी ईस्ट में 9 अक्टूबर को खुलने जा रहा है। बाद में मुंबई के बाकी इलाकों में भी इस स्टोर का विस्तार किया जाएगा। जिसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इसके लिए कंपनी ने एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट भी किया है। रिलायंस ( Reliance) ने अपने बयान में जानकारी साझा करते हुए कहा है कि मुंबई अंधेरी के बाद ग्रेटर मुंबई क्लस्टर में प्रमुख पड़ोस और कमर्शियल क्षेत्रों में तेजी से रोलआउट किया जाएगा। इस स्टोर के खुलने के बाद रिलायंस रिटेल(Reliance Retail) वेंचर भारत की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बन जाएगी। 

 

बता दे कि 7 इलेवन कन्वेन्यंस स्टोर अमेरिका का फेमस स्टोर है। जो बेवरेज,स्नैक्स और दैनिक जरूरत के सामान बेचने के लिए मशहूर है। RIL ने एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी कि पहला 7 इलेवन स्टोर शनिवार को मुंबई के अंधेरी ईस्ट में खुलेगा। 

साथ ही कहा कि 7 इलेवन स्टोर का मकसद है कि खरीदारों को कॉन्वीनियंस का अनोखा स्टाइल उपलब्ध कराना, जिसमें स्नैक्स,बेवरेज की रेंज रोजाना की जरूरी चीजों के साथ पेश किया जाएगा। बता दे कि रिलायंस से पहले फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के स्वामित्व वाले फ्यूचर रिटेल लिमिटेड ने भी मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट को खत्म करने का ऐलान किया था। क्योंकि फीचर 7 स्टोर्स खोलने और फ्रेंचाइजी फीस का भुगतान करने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया था। अमरीका में आधारित 7 इलेवन 18 देशों में 77 हजार से ज्यादा फेंचाइज और लाइसेंसज का संचालन करती है।