पीएम मोदी ने लॉन्च की गतिशक्ति योजना,जाने कैसे मिलेगा इससे आमलोगों को फायदा

13 Oct, 2021 | देश व्यापार | Anupma Raj

पीएम मोदी ( Pm Modi) ने 13 अक्टूबर यानी आज गतिशक्ति योजना का शुभारंभ किया। जो 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मंच प्रदान करता है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज 21वीं सदी का भारत, सरकारी व्यवस्थाओं की उस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर अब आगे बढ़ रहा है। इस योजना से आम जनता को फायदा पहुंचेगा।आइए जानते है कि गति शक्ति योजना क्या है और ये कैसे आमलोगों को फायदा पहुंचेगा।

दरअसल गतिशक्ति योजना (Gatishakti Yojna) रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मंच है।इसमें रेलवे,सड़क परिवहन, पोत,आईटी,टेक्सटाइल,पेट्रोलियम,ऊर्जा,उड्डयन जैसे मंत्रालय शामिल है। इन मंत्रालयों के जो भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं या 2024 से 2025 तक जिन योजनाओं को पूरा करना है,उन सबको गति शक्ति योजना के तहत डाल दिया जाएगा।पीएम मोदी ने लॉन्च की गति शक्ति योजना, मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए 107 लाख करोड़ रुपये होंगे खर्च प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में ‘मेगा गतिशक्ति मास्टर प्लान’ योजना का अनावरण किया. यह केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान है. इस योजना पर 107 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे.

इस योजना के मुताबिक बिना किसी योजना के किए जाने वाले कंस्ट्रक्शन की वजह से होने वाली रुकावटें दूर होंगी। इससे देश में बिना किसी रुकावट के आवाजाही हो सकेगी जिससे लोगों के सफर का समय घटेगा। इससे रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। साथ ही इससे निवेश और प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार लगभग 109 फार्मा कलस्टर विकसित करेगी। इससे देश में हेल्थकेयर मजबूत बनेगा। साथ ही 90 टेक्सटाइल क्लस्टर या मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने का भी लक्ष्य सरकार द्वारा तय किया गया है।