अस्थमा के मरीज को इन 4 चीज़ों को करना चाहिए अपने डाइट में शामिल

13 Oct, 2021 | देश स्वास्थ्य | Anupma Raj

अस्थमा ( Asthma) जिसे दमा भी कहा जाता है। जो एक गंभीर बीमारी है क्यूंकि इसमें रोगी को सांस लेने में तकलीफ होती है। खासकर यह समस्या बदलते मौसम में ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए अस्थमा के मरीज को विशेष देखपाल और एक सही डाइट प्लान की जरूरत होती है। तो आइए जानते है कि अस्थमा के मरीज को किन चीजों का सेवन करना चाहिए। 

सेब: सेब का सेवन अस्थमा के मरीज को जरूर करनी चाहिए। क्योंकि सेब में बहुत सारे पोषक तत्व और खनिज पाए जाते है जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। सेब में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रोगों से शरीर को बचाता है।इसलिए अस्थमा के मरीज को सेब का सेवन करना चाहिए। 

गाजर: गाजर में अच्छी मात्रा में अल्फा कैरोटिन,बीटा कैरोटीन,ल्यूटीन मौजूद है जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। गाजर का सेवन अस्थमा को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसलिए अस्थमा के मरीज को अपनी डाइट में गाजर जरूर शामिल करना चाहिए।

केला: केला का सेवन करने से अस्थमा के मरीज को फायदा मिलता है।केले में पोटेशियम की मात्रा अच्छी होती है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए अस्थमा के मरीज को केले का सेवन करना चाहिए।

पालक: पालक में कई तरह के पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। पालक में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होती है। जो अस्थमा के मरीज के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए अस्थमा के मरीज को पालक को अपनी डाइट में जगह देनी चाहिए।