हरियाणा वाले सावधान, ध्यान से ले नोट, त्‍योहार सीजन में नकली नोट खपाने की तैयारी, 35 हजार बरामद

13 Oct, 2021 | हरियाणा | garima times

रोहतक। नवरात्रों से शुरू हुआ फेस्टिव सीजन चल रहा है, ऐसे में बाजारों में भीड़ है। दुकानदारों के लिए भी कमाई का ये सबसे अच्छा समय है। लेकिन ऐसे में असामाजिक तत्‍व भी सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने भी रंग में भंग डालने की पूरी तैयारी कर ली हैं। पानीपत पुलिस ने गोहाना मोड़ पर एक युवक को 125 नकली नोटों सहित गिरफ्तार किया। युवक बाजार में नकली नोटों को खपाने के प्रयास में घूम रहा था। पुलिस ने दुकानदारों का आह्वान किया है कि वे सचेत रहे। नोट की अच्छी तरह से जांच कर लें।

सीआइए-टू प्रभारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सूचना मिली कि एक युवक नकली नोट लेकर घूम रहा है। गोहाना मोड़ पर मार्केट में नोट खपाने की फिराक में है। एसआइ धर्मबीर सिंह टीम ने गोहाना मोड़ पर शिवम ढाबे के पास से सौंधापुर के दिलेर सिंह को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से 500-500 के 49 नोट, 200-200 के 29 नोट और 100-100 के 47 नकली नोट बरामद किए गए। कुल नकली 35 हजार रुपये की नकली करंसी बरामद हुई है।

इन नोटों को एसबीआइ के कैश मैनेजर विक्रांत और मशीन से नोटों को चेक कराया तो नोट नकली मिले। पुलिस ने नकली नोटों को जब्त कर लिया है। थाना चांदनी बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। आरोपित दिलेर सिंह को पुलिस अदालत में पेश कर रिमांड पर लेगी। रिमांड के दौरान आरोपित से पूछताछ की जाएगी कि नकली नोट कहां से लेकर आया था। इस धंधे में उसके साथ और कितने लोग जुड़े हुए हैं।

दशहरा व दिवाली के आसपास नकली नोटों के सौदागर बाजारों में घूमकर नकली नोट खपाने का प्रयास करते हैं। गत वर्ष भी इंसार बाजार में कई महिलाओं व पुरुषों को दुकानदारों ने नकली नोटों सहित काबू किया और पुलिस को सौंप दिया था। गिरोह में शामिल लोग जेल से छूटने के बाद फिर से नकली नोटों का धंधा शुरू कर देते हैं। वे कई ग्रुप में बंटे होते हैं। अलग-अलग शहरों में नकली नोट खपाते हैं।