Navratri 2021: आज महानवमी पर होगी मां सिद्धिदात्री की पूजा,जाने पूजा,विधि और उपाय

14 Oct, 2021 | देश धर्म | Anupma Raj

नवरात्रि (Navratri) के 9वें केन यानी महानवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस आर यह 14 अक्टूबर यानी आज मां सिद्धिदात्री की पूजा होगी। मां सिद्धिदात्री की उपासना करने से सम्पूर्ण नवरात्रि का फल मिल जाता है। महानवमी पर शक्ति पूजा की जाती है जिससे निश्चित रूप से विजय प्राप्ति होती है। इस दिन महासरस्वती की उपासना भी होती है जिसको करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है। मां सिद्धिदात्री का स्वरूप की वर्णन करें तो मां सिद्धिदात्री कमल के पुष्प पर विराजमान हैं और उनके हाथों में शंख,चक्र,गदा और पद्म है। ऐसा माना जाता है कि यक्ष, गंधर्व,किन्नर,नाग,देवी देवता और मनुष्य सभी मां सिद्धिदात्री की कृपा से सिद्धियों को प्राप्त करते हैं। आइए जानते है मां सिद्धिदात्री की पूजा,विद्या और उपाय। 

मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए हलवा,पूरी,खीर और चना का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से मां सिद्धिदात्री प्रसन्न हो जाती हैं और अपने भक्त की इच्छा पूरी कर देती हैं।

इस दिन योगिनियों,हथियार, वाहन और देवी देवता के नाम से हवन करना चाहिए। ऐसा करने से मां सिद्धिदात्री प्रसन्न होती हैं और अपने भक्त की मनोकामना पूरी करती हैं साथ ही ऐसा करने से भाग्य का भी उदय होता है।

 

मां सिद्धिदात्री की पूजा करते समय जामुनी रंग का वस्त्र धारण करें। इससे मां सिद्धिदात्री प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा भक्तो पर बरसाती हैं।

पूजा करने के बाद कन्या पूजन करना चाहिए। बिना कन्या पूजन के नवरात्रि का फल नहीं मिलता। इसलिए मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने के लिए कन्या पूजन जरूर करें।