Side Effects Of Salt: नमक के ज्यादा सेवन से होती हैं ये 4 बीमारियां

14 Oct, 2021 | देश स्वास्थ्य | Anupma Raj

नमक के बिना खाना में कोई स्वाद नहीं आता है। भोजन में नमक सबसे जरूरी चीज होता है। कई लोगों को ज्यादा नमकीन चीजे भी खाना पसंद होता है। लेकिन कई बार यही ज्यादा नमक का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो जाता है। ऐसे में नमक को हमेशा न ज्यादा और न कम खाए। हमेशा नमक को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए। आइए जानते है कि ज्यादा नमक के सेवन से कौन सी 4 बीमारी हो सकती है।

 

हाई ब्लडप्रेशर

ज्यादातर लोगों को यह बात पता है कि ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या होने लगती है। जिसके कारण हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक, डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

गुर्दे की पथरी

गुर्दे की पथरी का भी कारण ज्यादा नमक का सेवन बनता है। ज्यादा नमक के सेवन से शरीर में कैल्शियम हड्डियो से निकल कर यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। जिसके कारण गुर्दे की पथरी की समस्या होने के चांस बढ़ जाता है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा नमक का सेवन न करें।

किडनी की समस्या

ज्यादा नमक के इस्तेमाल से किडनी की समस्या होती है। ज्यादा नमक के सेवन से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। जिससे किडनी पर ज्यादा असर पड़ने लगता है। क्योंकि स्वस्थ किडनी के लिए शरीर में पानी की मात्रा उचित होनी चाहिए। इसलिए ज्यादा नमक का सेवन नहीं करें।

डिहाइड्रेशन 

डिहाइड्रेशन की समस्या भी ज्यादा नमक के सेवन होता है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा नमक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।