वायु प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार चलाएगी 'रेड लाइट ऑन-गाडी ऑफ' कैंपेन, तैनात होंगे 2,500 वॉलेंट‍ियर्स

14 Oct, 2021 | दिल्ली | arya

नई द‍िल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार हर संभव कोशिश कर रहीं है। अब दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए अभियान चलने जा रही है। बता दें कि द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण को रोकने के ल‍िए केजरीवाल सरकार 18 अक्‍टूबर से रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ कैंपेन शुरू करने जा रही है। इसके ल‍िए द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्रालय ने पूरी तैयारी कर ली है। द‍िल्‍लीभर के व्‍यस्‍तम 100 चौराहों पर यह कैंपेन चलाया जाएगा ज‍िससे क‍ि व्‍हीकल पॉल्‍यूशन को कंट्रोल करने में मदद म‍िल सकेगी। इसमें करीब 2,500 स‍िव‍िल वॉलेंट‍ियर्स को पर्यावरण मार्शल के रूप में तैनात क‍िया जाएगा। द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया क‍ि द‍िल्ली के मुख्यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल की ओर से 18 अक्‍टूबर से रेड लाइट ऑन-गाडी ऑफ कैंपने की शुरूआत करने की घोषणा की गई थी।

 मंत्रालय ने उस द‍िशा में काम करना शुरू कर द‍िया है। उसकी पूरी तैयारी की जा रही है। द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने तीन बातों खासकर रेड लाइट ऑन पर गाडी ऑफ करने, सप्‍ताह में कम से कम एक द‍िन कार पूल‍िंग करें या सार्वजन‍िक व्‍हीकल प्रयोग करने और प्रदूषण करने वाली श‍िकायत ग्रीन द‍िल्‍ली ऐप पर करने की अपील की थी। पीसीआरए की र‍िसर्च का हवाला देते हुए कहा क‍ि व्‍हीकल प्रदूषण गाडी ऑफ से 13 से 20 पर्सेंट पॉल्‍यूशन कम कर सकते हैं और इससे सालाना 250 करोड़ रुपए की बचत भी होती है। प‍िछले साल भी काफी सफल रहा। 

सरकारी कर्मचारी, वकील और सभी म‍िलकर काम करें तो यह सफल हो सकेगा। पराली जलने से द‍िल्‍ली का एक्‍यूआई लेवल बढ़ने लगा है। दूसरे के प्रदूषण को रोकना संभव नहीं है। हम अपने लेवल के प्रदूषण को कम करने व्‍हीकल, बॉयोबर्निंग और डस्‍ट पॉल्‍यूशन को कम करने का काम कर सकते हैं। व्‍हीकल प्रदूषण कम कर सकते हैं। पहली श‍िफ्ट सुबह 8 से दोपहर दो बजे और दूसरी श‍िफ्ट दोपहर दो बजे से शाम 8 बजे तक चलेगी। सीएम की तीनों अपील पर काम करेंगे और लोगों को संदेश देने के ल‍िए पर्चे भी बांटेंगे। आरडब्‍लूए, मार्केट एसोसिएशन और पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रही एनजीओ आद‍ि से भी संवाद कर रहे हैं। वह इसकी द‍िशा में काम कर सकें। 

मंत्री ने बताया क‍ि आज ट्रैफ‍िक पुल‍िस, स‍िव‍िल ड‍िफेंस, एसडीएम और पर्यावरण व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के साथ संयुक्‍त बैठक की गई है। द‍िल्‍ली पुल‍िस के 13 ज‍िलों में 100 चौराहों पर 2,500 स‍िव‍िल वालेंट‍ियर्स तैनात करेंगे. इन 100 चौराहों में से 90 पर 10-10 वॉलेंट‍ियर न‍ियुक्‍त क‍िए जाएंगे। बाकी 10 चौराहे ज्‍यादा व्‍यस्‍तम चौराहे हैं जहां पर स‍िव‍िल ड‍िफेंस के वॉल‍ेंट‍ियर्स 20-20 तैनात होंगे. यह पर्यावरण मार्शल इन सभी पर तैनात होंगे। इन दस चौराहों में चंदगी राम अखाड़ा, आईटीओ चौक, राजघाट चौक, त‍िलक मार्ग, भगवान दास क्रास‍िंग, कडकडी मोड, बाराखंबा टॉलस्‍टॉय मार्ग, पृथ्‍वीराज रोड क्रास‍िंग, राजेश पायलेट रोड, मधुबन चौक न‍ियर पीतमपुरा चौक, मोती बाग र‍िंग रोड , पीरागढ़ चौक प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. कैंपेन सुबह 8 से शाम 8 बजे तक दो श‍िफ्ट में चलेगा.