अलेवा के 17 हजार घरों में बिछेगी इंटरनेट फाइबर केबल

27 Jul, 2020 | Jind | RAJEEV

कोरोना के इस दौर में हर घर फाइबर योजना की शुरुआत की है। इसके तहत जींद जिले के अलेवा ब्लाॅक का चयन किया गया है। इसके तहत अलेवा ब्लाॅक के सभी गांवों के हर घर में इंटरनेट की फाइबर केबल बिछाकर कनेक्शन दिए जाएंगे।

ऐसा करने वाला अलेवा ब्लाॅक भारत में दूसरा ब्लाॅक बन जाएगा, जबकि उत्तर भारत में चयनित होने वाला यह पहला ब्लाॅक है। हर घर फाइबर योजना के तहत सीएससी के जरिये भारत नेट द्वारा हर घर में इंटरनेट कनेक्शन दिए जाएंगे। उसके लिए हार्डवेयर, केबल सीएससी की तरफ से फ्री लगाया जाएगा।

इंटरनेट कनेक्शन उपभोक्ता को लेना होगा। उसके लिए अलग-अलग रिचार्ज के विकल्प दिए जाएंगे, जो इंटरनेट स्पीड के अनुसार होंगे। पूरे ब्लाॅक को डिजिटल करने का काम शुरू कर दिया गया है। पिछले 11 दिन में 685 परिवारों ने इसके लिए आवेदन भी किया है। उम्मीद है कि जल्द ही सभी गांव डिजिटल कर दिए जाएंगे। इसका फायदा सबसे ज्यादा छात्रों को होगा। कोरोना के इस दौर में जहां स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी बंद हैं, वहीं इस हाई स्पीड इंटरनेट के जरिए घर बैठकर विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

हर घर फाइबर योजना फिलहाल अलेवा ब्लाॅक के गांवों में लागू की गई है। शुरुआत में लोगों का रुझान अच्छा है। उम्मीद है कि जल्द ही सभी घरों में इस योजना को पहुंचाया जाए। इस पर तेजी से काम चल रहा है। हर घर में इंटरनेट कनेक्शन होने से लोगों को फायदा मिलेगा। कुलदीप शर्मा, डीएम, सीएससी, जींद