मक्खियों से परेशान तीन गांव के ग्रामीणों ने लगाया जाम, वजह जान कर हो जायेंगे हैरान 

हिसार | PUBLISHED BY: GARIMA TIMES | PUBLISHED ON: 09 NOV, 2021

हिसार। कोरोना महामारी को भले ही सरकार ने गंभीरता पूर्वक ले लिया लेकिन हिसार जिले के मंडी आदमपुर के गांव काबरेल-डोभी क्षेत्र में बना पोल्ट्री फार्म आसपास के तीन गांवों के लिए सिरदर्द बन गया है। आलम यह है कि यहां मक्खियों ने तांडव करना शुरू कर दिया है। ग्रामीणों को बमुश्किल एक वक्त की रोटी खा पाना भी मुश्किल हो रहा है। जिसके लिए भी उसे मच्छरदानी का सहारा लेना पड़ता है।

गांव काबरेल-डोभी क्षेत्र में बना पोल्ट्री फार्म बंद कराने के लिए तीन गांवों के ग्रामीणों ने डेढ़ माह में दूसरी बार काबरेल चौक पर साढ़े 3 घंटे जाम लगाया। ग्रामीणों ने बताया कि मक्खियों ने जीना मुश्किल कर दिया है। सूचना मिलने पर अधिकारी मौके पर पहुंचे और जल्द समाधान का आश्वासन दिया। बता दें कि इससे पहले ग्रामीणों ने 28 सितंबर को जाम लगाकर प्रदर्शन किया था।

बता दें मक्खियों की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने कई बार धरना प्रदर्शन, जल सत्याग्रह भी किया लेकिन, बजाय समस्या सुधरने के मक्खियों की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती नजर आ रही है। मौके पर पहुंचे जिम्मेदार अधिकारियों के आश्वासन के बावजूद भी मक्खियों की संख्या में कमी नजर नहीं आ रही है। अब ग्रामीणों को यहां से पलायन करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आ रहा है। हम लोग कोई फंक्शन करना चाहते हैं तो कई बार सोचना पड़ता है। इन मक्खियों की वजह से मेहमान आते नहीं हैं, आ भी जाते हैं तो यह कह कर चले जाते हैं कि यहां पर मक्खियां बहुत हैं।

ग्रामीण राकेश गोरछिया, शिव कुमार, जयवीर, सुभाष, अमरचंद, रोहतास, प्रह्लाद, भीम सिंह, बलवान, प्रदीप, ओमप्रकाश, विनोद और अनिल ने बताया कि पोल्ट्री फार्म से निकलने वाली बदबू और आसपास फैली गंदगी के कारण गांवों में मक्खियों की तादाद बढ़ती जा रही है। समस्या से परेशान गांव खारिया, डोभी व काबरेल के ग्रामीण सोमवार को सुबह करीब 11 बजे काबरेल चौक पर पहुंचे और ट्रैक्टर-ट्रॉली अड़ाकर मार्ग जाम लगा दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि डोभी से काबरेल रोड पर बना यह पोल्ट्री फार्म संचालक नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। पोल्ट्री फार्म के आसपास करीब 150 ढाणियां, गोशाला और सरकारी स्कूल भी है।

उन्होंने बताया कि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से लेकर पशुपालन विभाग तक के संज्ञान में मामला लाया गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जाम की सूचना मिलते ही हिसार से डीएसपी नारायण चंद, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एसडीओ सुनील श्योराण, आदमपुर थाना प्रभारी मनदीप कुमार आदि अधिकारी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि अगर रविवार तक पोल्ट्री फार्म बंद नही किया तो वह खुद इसे ताला जड़ देंगे।

कोरोना महामारी,मंडी आदमपुर,काबरेल-डोभी ,पोल्ट्री फार्म

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार