Swachh Sarvekshan 2021: 5वीं बार इंदौर बना सबसे स्वच्छ शहर, वाराणसी को भी मिला यह खिताब

उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , देश | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 20 NOV, 2021

 

Swachh Sarvekshan Award 2021: साल 2021 का स्वच्छ सर्वेक्षण का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिसके मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का शहर इंदौर (Indore) को 5वीं बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला है। वहीं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सबसे स्वच्छ गंगा (Ganga River) शहर का अवार्ड वाराणसी (Varanasi) को मिला है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में दूसरे स्थान कर गुजरात (Gujarat) का शहर सूरत (Surat) रहा तो वहीं तीसरे स्थान कर आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh) का शहर विजयवाड़ा (Vijaywada) रहा। स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत भारत को कचरा मुक्त बनाने के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण की तर्ज पर कचड़ा मुक्त शहरों के तहत प्रमाणित शहरों को इस समारोह में सम्मानित किया गया।

 

राष्ट्रपति (President) रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने शनिवार को विजेताओं को सम्मानित किया। बता दे कि कार्यक्रम में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की पहल सफाईमित्र सुरक्षा चैलेंज के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने शहरों को मान्यता देते हुए सफाई कर्मचारियों के योगदान को सराहा गया। इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में 4320 शहरों और नगरों को शामिल किया गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है। 2016 में इस कदम की शुरुआत सिर्फ 73 प्रमुख शहरों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया था। इस साल के सर्वेक्षण की सफलता नागरिकों से मिले फीडबैक की संख्या के आधार पर आंकी गई। इस बार पांच करोड़ से अधिक फीडबैक मिले हैं। पिछले साल 1.87 करोड़ फीडबैक रही थी। 

 

 

#SwachhSarvekshanAwards2021,#Indore,#MadhyaPradesh,#Surat,#Gujarat,#Vijaywada,#AndhraPradesh,#GangaRiver,#Varanasi,#वाराणसी,#गंगानदी,#इंदौर,#सूरत

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार