Pollution: SC ने लगाया केंद्र सरकार को फटकार,कोर्ट ने पूछा: दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बैन के बाद क्यों जारी है सेंट्रल विस्टा का काम

दिल्ली , देश | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 29 NOV, 2021

दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार तमाम कोशिशों में लगी है कि किसी भी तरह से प्रदूषण पर लगाम लगाया जाए। जिसको लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए सवाल पूछे है। दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील विकास सिंह ने कहा कि आदेश के मुताबिक दिल्ली में निर्माण कार्य बंद हैं, लेकिन इसके बावजूद सेंट्रल विस्टा का काम जारी है। कोर्ट ने पूछा है कि क्या सेंट्रल विस्टा का काम जारी रखने से दिल्ली में वायु प्रदूषण नहीं बढ़ रहा है। कोर्ट ने कहा कि हम दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, चाहें वह सेंट्रल विस्टा हो या कुछ और यह मत सोचो हम कुछ नहीं जानते। ध्यान भटकाने के लिए दूसरे मुद्दे मत उठाओ। आपको जवाब देना ही होगा। कोर्ट ने इस दौरान पंजाब सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। 

कोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश जारी किया है। कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली में पौधारोपण के लिए कार्ययोजना बनाने की जरूरत है। दिल्ली सरकार एक कार्ययोजना तैयार कर हमें उसकी रिपेार्ट प्रस्तुत करे। इसके लिए कोर्ट ने सरकार को 12 सप्ताह का समय दिया है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल परियोजना के चौथे चरण के लिए पेड़ों को काटने के लिए मुख्य वन संरक्षक से अनुमित लेने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही कोर्ट ने केंद्र से कहा है कि कौन सा राज्य निर्देशों का पालन नहीं कर रहा है, उसका नाम बताएं। कोर्ट अब इस मामले में दो दिसंबर को सुनवाई करेगा।

 

 

#Delhi,#दिल्ली,#DelhiPollution,#Airpollution,#Pollution,#वायुप्रदूषण

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार