यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखे कौन-कहां से लड़ेगा चुनाव

उत्तर प्रदेश , देश | PUBLISHED BY: ANUPMA RAJ | PUBLISHED ON: 13 JAN, 2022

Congress First list of UP candidate: जल्द ही उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में सभी पार्टियां अपनी उम्मीदवारों की नाम की घोषणा को लेकर तैयारियों में लगी हुई है। इसी कड़ी में गुरुवार को कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। प्रियंका गांधी ने यह लिस्ट जारी की है। 125 उम्मीदवार की जारी लिस्ट में 50 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। लिस्ट में पत्रकार, अभिनेत्री और कुछ समाजसेवी भी शामिल है। इसके अलावा उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस महासचिव Congress Leader Priyanka Gandhi) प्रियंका गांधी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री और समाज सेवी भी शामिल हैं। 

बड़े नामों में सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को टिकट मिला है। उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा पूनम पांडे को टिकट मिला है, वह आशा वर्कर हैं। पहली सूची में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया गया है। सूची जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ‘’हमारी सूची में जो महिलाएं हैं उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है। हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें। जिस सत्ता के जरिये उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें। 

 

यूपी कांग्रेस की पहली सूची के बड़े उम्मीदवारों के नाम

 

अजय कुमार लल्लू- तमकुहीराज

आराधना मिश्रा- रामपुर खास

अजय राय- पिंडरा

विवेक बंसल- कोईल

प्रदीप माथुर- मथुरा

अजय कपूर- किदवई नगर

अनुग्रह नारायण सिंह- इलाहाबाद उत्तर

तनुज पुनिया- जैदपुर

अखिलेश प्रताप सिंह- रुद्रपुर

लुइस खुर्शीद- फर्रुखाबाद

आशा सिंह- उन्नाव (रेप पीड़िता की मां)

सदफ जफर- लखनऊ सेंट्रल (CAA-NRC विरोधी आंदोलन में जेल)

पूनम पांडे- शाहजहांपुर (आशा कार्यकर्ता)

 

यूपी में कुल 403 सीटें हैं . यहां सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। वहीं मतगणना 10 मार्च को होगी। 

 

 

Priyankagandhi,Uttarpradesh,UPelection,UPAssemblyelection,उत्तरप्रदेश,उत्तरप्रदेशचुनाव

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार