Bihar- राजीव नगर में 70 मकानों पर चला बुलडोजर -अतिक्रमण हटाने के दौरान लोगों ने किया सीटी SP पर जानलेवा हमला

बिहार , देश | PUBLISHED BY: ANU | PUBLISHED ON: 03 JUL, 2022

राजीव नगर

पटना के राजीव नगर में प्रशासन-पब्लिक के बीच भिड़ंत

पटना। बिहार की राजधानी पटना के राजीव नगर में रविवार की सुबह से ही लोगों और पुलिस के बीच जमकर बवाल हुआ। दरअसल राजीव नगर में बने 70 अवैध निर्माण पर बिहार सरकार का बुलडोजर चलना शुरू हो गया है। 
रविवार की सुबह 5 बजे से ही पुलिस बल के साथ प्रशासनिक अधिकारी राजीव नगर पहुंचे और अवैध मकानों को तोड़ना शुरू कर दिया जिसके बाद स्थानीय लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। इस दौरान स्थानीय लोगों ने जमकर बवाल किया।  2000 पुलिस की तैनाती की गई थी। 
बता दें कि पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया। इस दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस की कार्रवाई रोकने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन अपने काम में लगी रही। अपने घरों को बचाने के लिए स्थानीय लोग प्रशासन से भिड़ गए। गुस्साए लोगों को समझाने पहुंचे सिटी एसपी अम्बरीश राहुल पत्थरबाजी में घायल हो गए। 
इस बीच बीघा भूमि संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ समेत 12 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि कुल 90 संरचना पर कार्रवाई होनी है। अब यहां स्थिति नियन्त्रण में है। यहां जमीन माफिया निर्माण समिति बनाकर बनाकर अवैध कारोबार कर रहे थे। प्रशासन 3 बार लोगों को नोटिस दे चुका है। डीएम ने कहा कि कार्रवाई जारी रहेगी।

गौरतलब है कि राजीव नगर का जमीन विवाद करीब 50 साल पुराना है। राजीव नगर में साल1974 में 1024 एकड़ जमीन को अधिग्र‍हित करने का आदेश दिया गया था। तत्‍कालीन सरकार ने गजट जारी कर यह जमीन हाउसिंग बोर्ड को दी थी। लेकिन गजट जारी होने के बाद भी यहां की जमीनों को बेचने का काला खेल जारी रहा। 
स्थानीय लोगों का कहना है कि गजट जारी होने के बाद भी सरकार की ओर से जमीन को अधिग्रहित करने की कोई कार्रवाई नहीं हुई। ना ही यहां के किसानों को कोई मुआवजा जारी हुआ। बाद में किसानों से भूमाफिया ने सांठगाठ की कई लोगों को वर्ष 1974 के बाद भी राजीव नगर की जमीन बेची गई।

Bihar,Rajeev Nagar,Bihar Rajeev Nagar,Bihar Government,Bihar City SP,Patna DM, illegal constructions demolished,राजीव नगर,पटना,अतिक्रमण ,राजीव नगर अवैध निर्माण,बिहार,बिहार सरकार

खबरें और भी हैं..

अन्य समाचार