युवक की जेब में फटा मोबाइल फोन, गुप्तांग में आई चोट, गंभीर 

16 Oct, 2020 | Rajasthan | garima times

भरतपुर। मोबाइल फोन रखने वालों को सावधान रखने वाली खबर तथा दिल दहला देने वाला मामला राजस्थान के भरतपुर से हैं। दरअसल यहां भरतपुर के बयाना थाना क्षेत्र के गांव नगला सुल्तान में रहने वाले 18 वर्षीय घनश्याम जाटव पैंट के जेब में रखा मोबाइल उसके लिए साबित हो गया। मिली जानकारी के अनुसार युवक पैंट के जेब में मोबाइल रखकर रास्ते में जा रहा था , तभी मोबाइल की बैटरी में अचानक ब्लास्ट हो गया । उससे लगी आग उसके कपड़ों में लग गई जिससे उसके पेंट और शर्ट आग से जल गए । तभी वहां निगाह पड़ने पर स्थानीय लोगों ने मिट्टी डालकर कपड़ों में लगी आग को बुझाया और घायल युवक को बयाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां उसका इलाज चल रहा है ।

मिली जानकारी के अनुसार जेब में रखे मोबाइल में अचानक ब्लास्ट होने से आग लग गई। इससे युवक भी अचानक घबरा गया। युवक के कपड़े जलने लगे, तो लोगों ने आग बुझाने में उसकी सहायता की। इस दौरान उसके गुप्तांग को भी चोट आई है। युवक की हालत देखकर वहां से गुजर रहे स्थानीय लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसका इलाज चल रहा है ।

अस्पताल में चिकित्सकों का कहना है कि युवक खतरे से बाहर है, हालांकि उसका इलाज जारी है। लेकिन अचानक मोबाइल की जेब में रखे फोन के फटने की खबर सुनकर कई लोग सकते में हैं। युवक के आसपास के रहने वाले लोगों को यह बात काफी चौंका रही है।

 

आपने पहले भी फोट के फटने की घटनाओं के बारे में जरूर सुना होगा, पर क्या आप जानते और समझते है कि ये कितना जानलेवा साबित हो सकता है। फोन की बैटरी लिमिट से ज्यादा अगर गर्म हो जाती है तो अकसर ऐसी घटनाएं सामने आती है।  फोन के इस्तेमाल पर सभी को नजर रखनी चाहिए। आपके मोबाइल के अधिक इस्तेमाल करने से मोबाइल की बैटरी गर्म हो जाती है, जिससे फटने की संभावना बढ़ जाती है। 

अगर आपको लगे कि आपका फोन गर्म हो गया है, तो मोबाइल को कुछ समय के लिए खुद से दूर रख दें।  जब तक वो नॉर्मल स्थिति में नहीं आ जाता. आपका गर्म मोबाइल हाथ में रखना, कान पर लगा कर बात करना, कहीं ऐसी जगह रखना जहां आसपास लोग मौजूद हो ये जानलेवा साबित हो सकता है।