आम आदमी के लिए बड़ी खबर! बदल गया आपकी रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग का फोन नंबर,ऐसे करें चेक

28 Oct, 2020 | National |

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC (India Oil Corporation) इंडेन के नाम से गैस एजेंसी डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस चलाती है।अगर आप घरेलू एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराने के लिए मोबाइल नंबर से बुकिंग कराते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर है।एक नवंबर से घरेलू रसोई गैस यानि एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग (LPG Cylinder Booking) में बड़ा बदलाव आने वाला है।अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे।  इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है। इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं। 

इंडियन ऑयल की तरफ से जारी इस नंबर का इस्तेमाल इंडेन के देशभर के उपभोक्ता आईवीआर या एसएमएस के जरिए गैस बुकिंग के लिए कर सकते हैं l इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग एरिया  के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे।अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी एरिया के लिए एक ही नंबर जारी किया है।अब इंडेन के उपभोक्ताओं को एक नवंबर से पुराने नंबर की जगह नए मोबाइल नंबर 7718955555 पर डायल करना होगा।
जिसके लिए इंडियन आयल ने आईवीआरएस (Intractive Voice Responce System) में बड़ा बदलाव किया  है। इंडियन आयल ने बताया कि अब कंपनी के रसोई गैस ग्राहक किसी भी दिन किसी वक्त इस नंबर के जरिए अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकेंगे।अगर आप कॉल करके रसोई गैस सिलेंडर बुक कराना चाहते हैं तो आपको दिए गए नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन करना है. इसके बाद आपको गैस रिफिल कराने के लिए उचित विकल्प का चुनाव करना है। अगर आप एसएमएस के जरिए गैस सिलेंडर बुक कराना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज करना होगा। इंडेन की तरफ से जारी इस देशव्यापी नंबर से कंपनी के ग्राहकों को काफी सहूलियत मिल सकती है। 
आईओसी के डीजी मनीष कुमार ने बताया है कि इंडेन के उपभोक्ता नए नंबर पर एसएमएस भेजकर भी गैस बुक करा सकते हैं। यह सुविधा अभी टेस्टिंग की प्रक्रिया में चल रही है। बताते चलें कि गैस सिलिंडर बुकिंग कराने के लिये चार तरीके दिये गए हैं। पहला डिस्ट्रीब्यूटर के यहां जाकर मैन्युअल तरीके से। दूसरा अपने मोबाइल नंबर से काॅल करके, तीसरा ऑनलाइन बुकिंग और चौथा कंपनी की ओर से दिये गए व्हाट्सऐप नंबर से।